Sunday, September 08, 2024

PM मोदी ने देहरादून-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर जन औषधि केंद्र का किया उद्घाटन

उत्तराखंड देहरादून

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस संचालन का वर्चुअल शुभारंभ किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने ऋषिकेश व काशीपुर रेलवे स्टेशन पर जन औपधि केंद्र के साथ उत्तराखंड के विभिन्न स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद स्टाल का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया।

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस संचालन का वर्चुअल शुभारंभ किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने ऋषिकेश व काशीपुर रेलवे स्टेशन पर जन औपधि केंद्र के साथ उत्तराखंड के विभिन्न स्टेशनों पर एक स्टेशन, एक उत्पाद स्टाल का शुभारंभ किया।

मंगलवार को देहरादून रेलवे स्टेशन से राज्यपाल सेवानिवृत लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, राज्यसभा सदस्य नरेश बंसल व निवर्तमान महापौर सुनील उनियाल गामा की उपस्थिति में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ के लिए रवाना हुई।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस, प्रधानमंत्री के प्रगतिशील व आत्मनिर्भर भारत के विजन का साक्षात उदाहरण है।

प्रधानमंत्री के निर्देशन में देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। स्वदेश में निर्मित भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत उभरते हुए भारत की बुलंद तस्वीर को प्रदर्शित करती है। कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखंड तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है।

उत्तराखंड में रेलवे के विस्तार के लिए 5,120 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत छह स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य चल रहा है। प्रधानमंत्री देवभूमि की हर मांग को पूरा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एयर कनेक्टिविटी, रोपवे, सड़क, रेल, परिवहन पर निरंतर कार्य हो रहा है। कहा कि एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से कारीगरों, कुम्हार, बुनकरों और शिल्पकारों को आजीविका के अवसर प्रदान होंगे।

जन औषधि केंदों से यात्रियों को सस्ती दरों पर दवाएं मिल सकेंगी। इस अवसर पर मुरादाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक आरके सिंह समेत अन्य रेल अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

जल्द जारी होगा संचालन का कार्यक्रम

देहरादून-लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ भले हो गया हो, लेकिन रेलवे ने अभी इस ट्रेन के संचालन का कार्यक्रम जारी नहीं किया है। न ही ट्रेन की टिकट दरें सार्वजनिक हुई हैं।

मुरादाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अभिषेक दीक्षित ने बताया कि रेलवे की ओर से अभी वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन का कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। ट्रेन के नियमित संचालन से पहले इसकी जानकारी साझा की जाएगी।

योगनगरी स्टेशन पर मिलेंगी सस्ती दवाइयां

ऋषिकेश : योगनगरी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश पर अब सस्ते दाम पर दवाइयां उपलब्ध होंगी। स्टेशन पर स्थापित जन औषधि केंद्र व ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ स्टाल का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड में रेल के विकास को ऐतिहासिक बताया। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक व मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, डोईवाला विधायक बृजभूषण गैरोला सहित भाजपा नेताओं ने भी स्टेशन में उपस्थित होकर पीएम मोदी के भाषण को सुना।

मंगलवार सुबह योगनगरी रेलवे स्टेशन के परिसर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारतीय रेल की विकास गाथा पर प्रकाश डाला।

उन्होंने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के रूप में उत्तराखंड में रेल के विकास में किए गए कार्य को स्मरणीय बताया। शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि पीएम मोदी के मजबूत हौसलों के कारण आज कर्णप्रयाग तक रेल पहुंचाने का सपना साकार होने वाला है।