Dehradun : ऑल टाइम रिकॉर्ड के करीब पहुंचा दून का तापमान, 43 डिग्री पहुंचा पारा; गर्म हवाओं ने झुलसाया

उत्तराखंड देहरादून

बुधवार को देहरादून का तापमान ऑल टाइम रिकॉर्ड से सिर्फ एक प्वाइंट कम 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले 2012 में 30 मई को दून का तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा था। स्थिति ऐसी ही रही तो यह रिकॉर्ड भी टूट जाएगा।

दून की गर्मी दिन पर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है। गर्म हवाएं झुलसा रही हैं। बुधवार को देहरादून का तापमान ऑल टाइम रिकॉर्ड से सिर्फ एक प्वाइंट कम 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले 2012 में 30 मई को दून का तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा था। स्थिति ऐसी ही रही तो यह रिकॉर्ड भी टूट जाएगा।

बुधवार को सुबह से ही तेज धूप रही। दिन में गर्म हवाओं ने परेशानी और बढ़ा दी। इससे लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ा। तापमान के रिकाॅर्ड स्तर पर रहने से बुधवार इस साल का सबसे गर्म दिन रहा। दूनवासियों का कहना है कि यहां पर हर साल गर्मी बढ़ती जा रही है। पहले पंखों से ही काम चल जाता था, लेकिन अब एसी और कूलर के बिना रहना मुश्किल होता जा रहा है।

पहाड़ों पर हल्की बारिश के आसार
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बृहस्पतिवार को पहाड़ी क्षेत्रों रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ जिलों के उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली, पौड़ी और नैनीताल में हल्की बारिश की संभावना है। देहरादून और पौड़ी में कुछ जगह बिजली चमकने के साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। कुछ क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छा सकते हैं। दून का अधिकतम तापमान 42 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

कहां-कितना रहा तापमान
स्टेशन – अधिकतम – न्यूनतम 

  • देहरादून – 43 – 24.4
  • पंतनगर – 42 – 24
  • मुक्तेश्वर – 29.5 – 15.8
  • न्यू टिहरी – 31.6 – 18.2