Uttarakhand: अब दून के कंट्रोल रूम में भी टिहरी समेत प्रदेश के 15 बांधों का नियंत्रण, विशेषज्ञ कर सकेंगे अलर्ट आफताब अजमत, अमर उजाला ब्यूरो , देहरादून Published by: रेनू सकलानी Updated Tue, 02 Jul 2024 08:14 AM IST सार 11144 Followers उत्तराखंड उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी बांधों का शैडो कंट्रोल लिया। आपदा में बांध से काम न हुआ तो नियंत्रण कक्ष से सायरन बजेगा। Uttarakhand dams 15 including Tehri control room of Dehradun also प्रतीकात्मक तस्वीर – फोटो : अमर उजाला Reactions 1 विस्तार Follow Us उत्तराखंड के 15 बांधों में बाढ़ के हालात पैदा होने पर अब देहरादून में बैठे विशेषज्ञ भी अलर्ट कर सकेंगे। उत्तराखंड आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने देहरादून स्थित नियंत्रण कक्ष में इन बांधों का शैडो कंट्रोल ले लिया है। पहली बार यूएसडीएमए ने शुरुआत की है। Trending Videos Pause Mute Remaining Time -0:41 Close PlayerUnibots.com दरअसल, पिछले दिनों बांधों की सुरक्षा को लेकर समीक्षा बैठक हुई थी जिसमें कई तथ्यों पर चर्चा हुई। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा ने आपदा से पहले ही बांधों की सुरक्षा को लेकर सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए थे। इस बीच देहरादून स्थित आपदा प्रबंधन के नियंत्रण कक्ष में सभी बांधों का शैडो कंट्रोल लिया गया है। विज्ञापन आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक अगर कहीं बाढ़ या भयंकर आपदा जैसे हालात हुए और स्थानीय बांध के स्तर पर उसकी चेतावनी जारी न हो पाई तो शैडो कंट्रोल के माध्यम से देहरादून स्थित कंट्रोल रूम से ही नियंत्रण किया जा सकेगा। इससे बांध का सायरन यहीं से बज जाएगा और स्थानीय स्तर पर लोगों को बांध के बाढ़ से सुरक्षित किया जा सकेगा। आपको बता दें कि फरवरी 2021 में ऋषिगंगा बाढ़ में करीब 200 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले भी बांधों में बाढ़ की वजह से कई हादसे होते आए हैं। ये भी पढ़ें… Uttarakhand Weather: संभलकर रहें… छह जिलों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट, स्कूल रहेंगे बंद इन बांधों का नियंत्रण देहरादून में बांध जिला बैगुल डैम ऊधमसिंह नगर बौर डैम ऊधमसिंह नगर भीमताल डैम नैनीताल धौलीगंगा डैम पिथौरागढ़ धोरा डैम ऊधमसिंह नगर हरिपुर डैम ऊधमसिंह नगर इछाड़ी डैम देहरादून जमरानी डैम नैनीताल कोटेश्वर डैम टिहरी लखवाड़ डैम देहरादून मनेरी डैम भटवाड़ी नानक सागर डैम ऊधमसिंह नगर रामगंगा डैम गढ़वाल टिहरी डैम टिहरी तुमारिया डैम ऊधमसिंह नगर

उत्तराखंड देहरादून

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी बांधों का शैडो कंट्रोल लिया। आपदा में बांध से काम न हुआ तो नियंत्रण कक्ष से सायरन बजेगा।

उत्तराखंड के 15 बांधों में बाढ़ के हालात पैदा होने पर अब देहरादून में बैठे विशेषज्ञ भी अलर्ट कर सकेंगे। उत्तराखंड आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने देहरादून स्थित नियंत्रण कक्ष में इन बांधों का शैडो कंट्रोल ले लिया है। पहली बार यूएसडीएमए ने शुरुआत की है।

दरअसल, पिछले दिनों बांधों की सुरक्षा को लेकर समीक्षा बैठक हुई थी जिसमें कई तथ्यों पर चर्चा हुई। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा ने आपदा से पहले ही बांधों की सुरक्षा को लेकर सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए थे। इस बीच देहरादून स्थित आपदा प्रबंधन के नियंत्रण कक्ष में सभी बांधों का शैडो कंट्रोल लिया गया है।

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक अगर कहीं बाढ़ या भयंकर आपदा जैसे हालात हुए और स्थानीय बांध के स्तर पर उसकी चेतावनी जारी न हो पाई तो शैडो कंट्रोल के माध्यम से देहरादून स्थित कंट्रोल रूम से ही नियंत्रण किया जा सकेगा। इससे बांध का सायरन यहीं से बज जाएगा और स्थानीय स्तर पर लोगों को बांध के बाढ़ से सुरक्षित किया जा सकेगा। आपको बता दें कि फरवरी 2021 में ऋषिगंगा बाढ़ में करीब 200 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले भी बांधों में बाढ़ की वजह से कई हादसे होते आए हैं।

इन बांधों का नियंत्रण देहरादून में

बांध जिला
बैगुल डैम ऊधमसिंह नगर
बौर डैम ऊधमसिंह नगर
भीमताल डैम नैनीताल
धौलीगंगा डैम पिथौरागढ़
धोरा डैम ऊधमसिंह नगर
हरिपुर डैम ऊधमसिंह नगर
इछाड़ी डैम देहरादून
जमरानी डैम नैनीताल
कोटेश्वर डैम टिहरी
लखवाड़ डैम देहरादून
मनेरी डैम भटवाड़ी
नानक सागर डैम ऊधमसिंह नगर
रामगंगा डैम गढ़वाल
टिहरी डैम टिहरी
तुमारिया डैम ऊधमसिंह नगर