Nainital News: 117 योग प्रशिक्षकों की भर्ती में सभी आवेदकों को मिलेगा चयन का मौका

उत्तराखंड नैनीताल
हल्द्वानी। उच्च शिक्षा विभाग में योग प्रशिक्षक के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। सभी आवेदकों को इंटरव्यू में प्रतिभाग करने और चयन का मौका मिल सकेगा। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव शासन को भेजा है। शासन से मंजूरी मिलने पर सभी आवेदक इंटरव्यू और चयन प्रक्रिया में प्रतिभाग कर सकेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग में आउटसोर्स के तहत योग प्रशिक्षकों की भर्ती रोजगार प्रयाग पोर्टल के माध्यम से की जा रही है। 117 पदों पर 640 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अब तक के नियमों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया में निर्धारित पदों के सापेक्ष तीन गुना अभ्यर्थी ही इंटरव्यू में प्रतिभाग कर सकते हैं। यानी 117 पदों के सापेक्ष 351 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू का मौका मिलना है।

आउटसोर्स भर्ती के नियमों को लेकर युवाओं में नाराजगी है। उच्च शिक्षा निदेशक प्रो. अंजू अग्रवाल का कहना है कि आउटसोर्स भर्ती के नियमों के अनुसार निर्धारित पदों के सापेक्ष तीन गुना आवेदक ही इंटरव्यू में प्रतिभाग कर सकते हैं। इससे कई योग्य अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया में शामिल होने से वंचित हो जाएंगे। सभी आवेदक इंटरव्यू और चयन प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकें, इसके लिए प्रस्ताव शासन को भेजा है।

अस्थायी शिक्षकों और कार्मिकों की भर्ती में भी सभी को मिलेगा मौका
उच्च शिक्षा विभाग ने अस्थायी शिक्षकों और कार्मिकों की आउटसोर्स भर्ती में भी सभी अभ्यर्थियों को मौका देने के लिए प्रस्ताव भेजा है। प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों में अस्थायी शिक्षक के 25 पदों पर भर्ती रोजगार प्रयाग पोर्टल के माध्यम से होनी है। संवाद