अक्टूबर के पहले सप्ताह में सामान्य से गर्म रहा उत्तराखंड, जानिए कैसे रहेगा मौसम

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। त्तराखंड से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। अगले दो से तीन दिन में दक्षिण-पश्चिम मानसून यहां से पूरी तरह विदा हो सकता है। इस बीच प्रदेश में बारिश का दौर भी थम गया है। चटख धूप खिलने के कारण दिन में गर्मी महसूस की जा रही है। इस दौरान अक्टूबर के पहले सप्ताह में उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों का तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले कुछ दिन मौसम शुष्क बना रह सकता है, लेकिन तापमान में तेजी से गिरावट आने की संभावना है।

हालांकि, विदाई से पहले ही अक्टूबर की शुरुआत में बारिश का क्रम धीमा पड़ गया था। जिसके चलते प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में चटख धूप के बीच पारा में उछाल बना रहा। अक्टूबर के पहले सप्ताह में देहरादून-नैनीताल समेत प्रमुख शहरों का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहा। देहरादून में सामान्यत: पहले सप्ताह में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है, जो फिलहाल 32 डिग्री सेल्सियस से अधिक चल रहा है।
वहीं, न्यूनतम तापमान भी सामान्यत: 18 डिग्री सेल्सियस रहता है, जो 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। अन्य प्रमुख शहरों का भी यही आलम है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिन राज्यभर में आमतौर पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है। कुमाऊं में कहीं-कहीं हल्की बौछार पड़ सकती हैं।

2 thoughts on “अक्टूबर के पहले सप्ताह में सामान्य से गर्म रहा उत्तराखंड, जानिए कैसे रहेगा मौसम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *