रोजगार मेले में आने के लिए 84 कंपनियों ने किया था वादा, पहुंची सिर्फ 35, भटकते रहे बेरोजगार

उत्तराखंड नैनीताल

हल्द्वानी : कौशल विकास और सेवायोजन विभाग की ओर से मंगलवार को एचएन इंटर कालेज हल्द्वानी में आयोजित रोजगार मेले के लिए उत्तराखंड के अलावा दूसरे राज्यों की 84 कंपनियों ने शामिल होने की हामी भरी थी। मेले में केवल 35 कंपनियों ने भाग लिया। अभ्यर्थी खाली काउंटर पर चक्कर लगाते दिखे। मुख्य रूप से नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जिलों से 1150 अभ्यर्थी पहुंचे। 42 युवा चयनित हुए। तीन कंपनियों ने आनलाइन माध्यम से 162 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लेकर सात को नौकरी के लिए चयनित किया।

मुख्यमंत्री का जोर स्‍वरोजगार पर

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने युवाओं को स्वरोजगार की दिशा में आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया है। धामी ने कहा कि सरकार रोजगार के साथ स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। राज्य में 3700 होम स्टे से आठ हजार लोगों को स्वरोजगार मिल रहा है। पुलिस के 1764 पदों के लिए भर्ती शुरू हो गई है। अन्य विभागों में भी खाली पदों को भरा जाएगा। सीएम धामी ने कहा कि युवाओं के अंदर अनंत ऊर्जा है। पंडाल में बैठे युवाओं से मुखातिब धामी ने कहा, आप जिस क्षेत्र में जाएं, वहां आपका नेतृत्व हो इसकी मैं कामना करता हूं। सरकार रोजगार मेले के लिए घर बैठे पंजीकरण की सुविधा दे रही है।

सीएम ने 42 अभ्यर्थियों को दिए नियुक्ति पत्र

सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन की आयु एक वर्ष बढ़ाने के साथ आवेदन शुल्क माफ किया है। आइएएस, पीसीएस, एमबीबीएस परीक्षाओं में प्री-क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को आगे की तैयारी के लिए सरकार 50 हजार रुपये दे रही है। इससे पहले सीएम धामी, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. धन सिंह रावत, शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने स्टालों का निरीक्षण किया। सीएम ने 42 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए। निदेशक प्रशिक्षण विनोद गिरी गोस्वामी, निदेशक सेवायोजन बीएस चलाल, संयुक्त निदेशक जेएम नेगी, जिला सेवायोजन अधिकारी रमेश दुर्गापाल आदि शामिल रहे।

रोजगारपरक योजनाएं याद दिलाई

सीएम धामी ने रोजगार मेले में सरकार की स्वरोजगार योजनाएं गिनाई। बोले, युवा स्वरोजगार की योजनाओं से जुड़ें। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के तहत 25 लाख तक बैंक लोन का प्रविधान किया है। होम स्टे योजना में सब्सिडी बढ़ाई है। बोले, पीएम नरेन्द्र मोदी के वोकल फार लोकल मुहिम के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। रोजगार व स्वरोजगार को मिलाकर आगे बढऩे से ही बेरोजगारी को खत्म किया जा सकता है।

औपचारिकता न बने मेला

सीएम ने कहा, रोजगार मेला केवल औपचारिकता न रहे। जिनको आज रोजगार नहीं मिला, उनको भविष्य में रोजगार दें। विभागीय अधिकारी व कंपनियां मिलकर कैंपस प्लेसमेंट कर नियुक्ति का प्रयास करें। सभी युवाओं को रोजगार-स्वरोजगार से जोडऩे के लिए सरकार संकल्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *