उत्‍तराखंड में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हफ्तेभर आगे बढ़ सकता है कोविड कर्फ्यू

उत्तराखंड देहरादून

देहरादून। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में लागू कोविड कर्फ्यू की अवधि एक हफ्ते आगे बढ़ाई जा सकती है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सरकार इस संबंध में विचार कर रही है। कर्फ्यू के दौरान वर्तमान में लागू रियायतें बरकरार रहेंगी, लेकिन रात्रि में आवाजाही के प्रतिबंधों का अब सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। उधर, सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने बताया कि कर्फ्यू को लेकर सभी पहलुओं पर विचार चल रहा है। शीघ्र ही इस बारे में निर्णय लिया जाएगा।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेज होने पर 10 मई को हफ्तेभर के लिए कोविड कफ्र्यू लागू किया गया। इसके बाद से लगातार कर्फ्यू की अवधि सप्ताहभर आगे बढ़ाई जा रही है। हालांकि, अब कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है और इसे देखते हुए सरकार ने कर्फ्यू में तमाम रियायतें दी हैं। सप्ताह में छह दिन सुबह आठ से शाम सात बजे तक बाजार खुल रहे हैं तो शापिंग माल को भी 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने की छूट दी गई है। आवश्यक सेवाओं के कार्यालय सौ फीसद और शेष 50 फीसद क्षमता के साथ खुल रहे हैं। इसके अलावा अन्य कई रियायतें भी दी गई हैं।

इस सबके बावजूद फिलहाल सरकार कर्फ्यू हटाने के मूड में नहीं है। वजह ये कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में जनसामान्य को अलर्ट रखने की मंशा से कोविड कर्फ्यू को अभी जारी रखने पर जोर दिया जा रहा है। वर्तमान में लागू कफ्र्यू की अवधि 20 जुलाई को सुबह छह बजे खत्म हो रही है। सूत्रों के मुताबिक मौजूदा रियायतों के साथ 27 जुलाई तक कर्फ्यू जारी रखने पर गंभीरता से विचार चल रहा है। इस दौरान रात्रि में आवाजाही के प्रतिबंधों को सख्ती से लागू किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *