62 केंद्रों पर होगा वैक्‍सीनेशन, 21 हजार 300 को लगाने का लक्ष्य

उत्तराखंड नैनीताल

हल्द्वानी : स्वतंत्रता दिवस पर अवकाश के बाद 16 अगस्त को कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया है। आज जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 62 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में 21300 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण केंद्रों में पहुंच टीका लगाने की अपील की है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रश्मि पंत ने बताया कि जिले में 62 केंद्रों में सबसे अधिक 18 केंद्र हल्द्वानी में बनाए गए हैं। हमारा मकसद है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग टीका लगा सकें। जितना जल्दी टीका लगेगा, सेहत के लिए बेहतर रहेगा।

गर्भवती महिलाओं को महिला अस्पताल में लग रहा टीका

एसीएमओ डा. रश्मि पंत ने बताया कि सभी गर्भवती महिलाओं को टीका लगाना चाहिए। ऐसा करना उनके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। इसके लिए महिला अस्पताल में अलग से केंद्र बनाया गया है। वहां पर काउंसलिंग भी की जा रही है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से देखने में आ रहा है कि गर्भवती कोरोना टीकाकरण में रुचि नहीं ले रही हैं।

अब तक जिले में सात लाख से अधिक को लगा टीका

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजय शर्मा ने बताया कि जिले में अब तक 731538 लोगों को कोविशील्ड व कोवैक्सीन लग चुका है। टीकाकरण अभियान के तहत दिव्यांगों को घर-घर जाकर टीका लगाया जा रहा है। मोबाइल टीमें भी गिठत की गई हैं। इसके साथ ही मलिन बस्तियों में भी विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

तीन दिन से कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिल

एसीएमओ डा. रश्मि पंत का कहना है कि कोरोना को लेकर अच्छी खबर है। पिछले तीन दिन से कोरोना संक्रमित एक भी मरीज नहीं मिला है। लेकिन, लोगों को इसे लेकर लापरवाही नहीं हो जाना चाहिए। खतरा अभी टला नहीं है। जागरूकता जरूरी है। कोविड नियमों का पूरी तरह पालन किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *