Bageshwar Bypoll 2023 Voting: मतदान कर्मी जीपीएस सिस्टम से लैस, हर दो घंटे में मिलेगी मतदान की सूचना

उत्तराखंड

सार

Uttarakhand Bageshwar Bypoll 2023 Voting News: निर्वाचन क्षेत्र को तीन जोन और 28 सेक्टरों में बांटा गया है। निर्वाचन प्रक्रिया में नवीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए ईवीएम मशीन की मॉनिटनिंग के लिए मतदान कार्मिकों के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है।

विस्तार

जिसका सभी को इंतजार था वह घड़ी आ गई है। बागेश्वर विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार को वोट डाले जाएंगे। क्षेत्र की जनता अपना विधायक चुनेगी। सोमवार को सभी 188 मतदेय स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियों को रवाना हो गई थीं। विधानसभा क्षेत्र में 172 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र को तीन जोन और 28 सेक्टरों में बांटा गया है। निर्वाचन प्रक्रिया में नवीन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए ईवीएम मशीन की मॉनिटनिंग के लिए मतदान कार्मिकों के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया गया है। इससे उनकी गतिविधियों की जानकारी मिलेंगी। बताया कि सभी पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल में पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) अपलोड किया गया है, जिसके माध्यम से वह मतदान शुरू होने के साथ ही प्रत्येक दो घंटे में मतदान की सूचना देंगे। 

1,18225 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

बागेश्वर विधानसभा सीट में 1,18,225 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 60,045 पुरुष और 58,180 महिला मतदाता शामिल हैं। विधानसभा क्षेत्र में सर्विस मतदाताओं की संख्या 2,207 हैं। इनमें 57 महिलाएं हैं। 80 वर्ष से अधिक उम्र के 943 मतदाता और 50 दिव्यांग मतदाता हैं जिन्होंने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया है।

सबसे कम 109 वोटर सिमगड़ी बूथ में

बागेश्वर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 188 मतदेय स्थलों में सबसे अधिक 1220 मतदाता गरुड़ के मैगड़ीस्टेट मतदेय स्थल में हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सबसे कम 109 मतदाता सिमगड़ी मतदेय स्थल में हैं।

संचार विहीन नौ बूथ की सूचना का आदान-प्रदान वायरलेस से

बागेश्वर विधानसभा क्षेत्र में नौ बूथ संचार विहीन हैं। यह सभी बूथ लाहुरघाटी के हैं। इन बूथों से सूचनाओं का आदान-प्रदान पुलिस के वायरलेस सिस्टम से होगा। नगर क्षेत्र में निवास कर रहे अधिकतर मतदाता मंगलवार को मतदान करे लिए अपने गांव पहुंच गए। प्रवासी मतदाता काफी कम संख्या में गांव लौटे है।

पार्वती ने 24 लाख, बसंत ने 19 लाख किए हैं खर्च

 विधानसभा उप निर्वाचन के लिए विकास भवन में सभी पार्टी प्रत्याशियों के व्यय लेखा का मिलान किया गया। इसमें अब तक भाजपा प्रत्याशी पार्वती दास ने 24,23,183 रुपये, कांग्रेस प्रत्याशी बसंत कुमार ने 19,64,100 रुपये, उपपा प्रत्याशी भगवत कोहली ने 1,24,430 रुपये, सपा प्रत्याशी भगवती प्रसाद त्रिकोटी ने 1,71,96 रुपये व्यय किए हैं जबकि उक्रांद प्रत्याशी अर्जुन देव ने 3,33,096 रुपये व्यय किए हैं।