Sunday, September 08, 2024

Uttarakhand Tunnel Rescue: सुरंग तक मशीनें पहुंचाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर, 6 राज्यों की पुलिस को एक साथ जोड़ा

उत्तरकाशी़ उत्तराखंड

Uttarakhand Tunnel Rescue Update – उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में ऑल वेदर सुरंग में फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए विभिन्न राज्यों से लाई गई विशालकाय मशीनों को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर पहुंचाया जा रहा। बचाव अभियान के लिए सभी मशीनें व उपकरण बिना किसी रुकावट के पहुंच सकें इसके लिए पुलिस ने सड़कों को खाली कराकर ट्राले का परिवहन कराया गया।

 देहरादून। Uttarakhand Tunnel Rescue – उत्तरकाशी के सिल्क्यारा में ऑल वेदर सुरंग में फंसे श्रमिकों को निकालने के लिए विभिन्न राज्यों से लाई गई विशालकाय मशीनों को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर पहुंचाया जा रहा। बचाव अभियान के लिए सभी मशीनें व उपकरण बिना किसी रुकावट के पहुंच सकें, इसके लिए पुलिस ने सड़कों को खाली कराकर ट्राले का परिवहन कराया गया।

बुधवार रात भी गुजरात से एक मशीन सड़क मार्ग से सिल्क्यारा तक लाई जा रही है, जो देर रात हरियाणा के मानेसर होते हुए मेरठ पहुंची। मशीनों के ट्राले के निर्बाध परिवहन के लिए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा से लेकर राजस्थान व गुजरात तक पुलिस अधिकारियों का एक वाट्सअप ग्रुप भी बनाया गया है। इस ग्रुप पर लगातार मशीनों के संबंधित क्षेत्र में पहुंचने की जानकारी अपडेट की जा रही है।

पुलिस की ओर से ग्रीन कॉरिडोर तैयार

होरिजेंटल वर्टिकल ड्रिल के लिए विभिन्न क्षेत्रों से लाई गई मशीनों को पहले ही दिन यानी 12 नवंबर से अब तक सिल्क्यारा पहुंचाया गया है। दिल्ली, गुजरात, आंध्र प्रदेश, बेंगलुरु आदि जगहों से मशीनों के हिस्से रेल व सड़क मार्ग से लाए गए। रेल से लाई गई मशीनों को ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर क्रेन से उतारकर ट्राले के माध्यम से सिल्क्यारा तक पहुंचाया गया। सिल्क्यारा तक सड़क मार्ग से मशीनों को पहुंचाने के लिए पुलिस की ओर से ग्रीन कॉरिडोर तैयार किया गया।

मशीनों को लेकर जारी किए गए सर्कुलर

रेस्क्यू के लिए जाई जा रही मशीनों के सर्कुलर जारी कर पुलिस ने सभी चेक पोस्ट आपसी समन्वय से खुले रखे। ट्रक से लेकर बड़े ट्राले तक को कहीं न रोने जाने के निर्देश दिए गए थे। पुलिस अधिकारियों के वाट्सएप ग्रुप पर लगातार मशीनों के ट्राले की जानकारी आती रही और संबंधित क्षेत्र की पुलिस ग्रीन कॉरिडोर बनाती रही।