Saturday, May 18, 2024

Uttarakhand News: जाम से जल्द मिलेगा छुटकारा… हल्द्वानी के बाद अब नैनीताल का नंबर, चौड़ी होंगी सड़कें; ये है प्लान

उत्तराखंड देहरादून नैनीताल

उत्तराखंड में नैनीताल शहर अब जाम से मुक्त हो जाएगा। कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी की सड़कें चौड़ी करने की कवायद के बीच अब नंबर सरोवर नगरी नैनीताल का लगा है। फिलहाल सात चौराहों को चौड़ा करने का निर्णय लिया गया है। वहीं रामपुर रोड पर हाईवे का काम पूरा होने में अभी दो माह का समय और लग सकता है।

HIGHLIGHTS

  1. सभी चौराहों का किया गया निरीक्षण
  2. पर्यटक वाहनों का लगातार दबाव बढ़ने के कारण जाम की समस्या

 नैनीताल/देहरादून/हल्द्वानी। कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी की सड़कें चौड़ी करने की कवायद के बीच अब नंबर सरोवर नगरी नैनीताल का लगा है। शहर को जाममुक्त करने के लिए यहां भी सड़क किनारे हुए अतिक्रमण को हटाकर रोड चौड़ी की जाएंगी। चौराहों को चौड़ा करने पर खास फोकस किया जाएगा।

फिलहाल सात चौराहों को चौड़ा करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए बुधवार को प्राधिकरण और कार्यदायी संस्था के अधिकारियों ने स्थलीय निरीक्षण कर प्रस्तावित कार्य का जायजा लिया। शहर में पर्यटक वाहनों का लगातार दबाव बढ़ने के कारण जाम की समस्या आम हो गई है।

इसके निस्तारण को जिला प्रशासन की ओर से शहर के मुख्य चौराहों का चौड़ीकरण करने की योजना तैयार की गई थी। विभाग की ओर से बनाए गए 5.49 करोड़ के प्रोजेक्ट को शासन की ओर से मंजूरी भी मिल गई।

बुधवार को प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय ईओ राहुल आनंद, लोनिवि अधिशासी अभियंता रत्नेश सक्सेना समेत तमाम अधिकारियों ने सभी चौराहों का निरीक्षण किया।

पिछले साल शुरू कराया गया था काम

प्राधिकरण सचिव ने बताया कि प्रोजेक्ट में शामिल किए गए चौराहों के चौड़ीकरण को लेकर तल्लीताल डांठ पर स्थित पुलिस चौकी, सिंचाई विभाग के कंट्रोल रूम समेत कुछ अन्य निर्माण कार्यों को हटाकर अन्यत्र कहां विस्थापित किया जाए, इसके लिए नए स्थान चिह्नित किए जा रहे हैं।

निर्माण कार्यों के साथ ही विद्युत पोल और तारों को भी हटाकर सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान एई आरएस जनौटी, विवेक सिंह, प्राधिकरण के जेई हेम उपाध्याय आदि थे।

रामपुर रोड पर हाईवे का काम पूरा होने में अभी दो माह का समय और लग सकता है। ब्रिडकुल के अधिकारियों का कहना है कि कई हिस्सों में डामर और बजरी की लेयर लगनी है, लेकिन ठंड बढ़ने के कारण इसका टिकना मुश्किल होगा। इसलिए अन्य काम किए जा रहे हैं।

पंतनगर से देवलचौड़ तक सड़क चौड़ीकरण के लिए केंद्रीय सड़क निधि से 58 करोड़ रुपये मिलने के बाद पिछले मई 2022 में ब्रिडकुल ने काम शुरू कराया था, मगर वन विभाग ने आपत्ति जता दी थी, जिस वजह से नौ माह का समय वनभूमि हस्तांतरण में लग गया।

इसके बाद बेलबाबा तक काम में ज्यादा दिक्कत नहीं आई, लेकिन हल्द्वानी की तरफ आबादी हिस्सा होने के कारण पेड़ों के कटान, बिजली पोल व पानी की लाइन शिफ्ट करने में समय लगा। ब्रिडकुल के प्रोजेक्ट मैनेजर आकाशदीप भट्ट ने बताया कि दो माह के भीतर बचे काम को पूरा कर लिया जाएगा।

अतिक्रमणकारियों को भेजेंगे नोटिस

निरीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि चौराहों के साथ ही सड़क के दोनों ओर तमाम दुकानदारों ने बाहर तक अतिक्रमण कर जगह घेर ली है। जिससे यातायात प्रभावित होता है।

प्राधिकरण सचिव ने बताया कि लोनिवि को मालरोड समेत अन्य क्षेत्रों में सड़क किनारे किये गए अतिक्रमण को हटवाने के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। नोटिस जारी करने के बाद अतिक्रमण ध्वस्त कर सड़कों को चौड़ा किया जाएगा।

मार्च तक करना होगा चौराहों के चौड़ीकरण का काम

डीएम वंदना ने नैनीताल में रोड सेफ्टी व ट्रैफिक व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से चौराहों व तिराहों के चौड़ीकरण व सुंदरीकण के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की।

बुधवार को जिला कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में तल्लीताल डांठ के पास यूपीसीएल को पोल हटाने और नई जगह चिह्नित करने के साथ ही 15 दिनों में पोल शिफ्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर आयुक्त हल्द्वानी को डांठ के समीप हैरिटेज भवन और पोस्ट आफिस के अधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्य कराने करने को कहा।

मार्च तक काम पूरा करने की डेटलाइन भी तय की। एसबीआइ तिराहे के पास चेकपोस्ट पीछे करने, सड़क किनारे अतिक्रमण हटाने और चौड़ीकरण करने, मस्जिद तिराहे को चौड़ीकरण के साथ बेहतर लाइट, पेंटिंग आदि लगवाने के निर्देश दिए।

चीना बाबा मंदिर के पास बाथरूम को दूसरी जगह शिफ्ट करने की बात कही। मनु महारानी होटल के पास बिजली पोल हटाने और लोनिवि-यूपीसीएल के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ बेहतर कार्य करने की बात कही। बैठक में प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय, एसपी डा. जगदीश चंद्र, सीओ सिटी विभा दीक्षित, ईओ राहुल आनंद आदि थे।

सड़क चौड़ीकरण का विरोध

सड़क चौड़ीकरण के काम को लेकर नगर में लगातार कार्रवाई जारी है। ऐसे में देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल ने प्रशासनिक कार्रवाई का विरोध किया है। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष हुकम सिंह कुंवर के नेतृत्व में बुधवार को नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय को ज्ञापन सौंपा गया।

उन्होंने कहा कि सड़क चौड़ीकरण के नाम पर 70 वर्ष पुराने व्यापारियों को उजाड़ा जा रहा है। संगठन अतिक्रमण विरुद्ध कार्रवाई का समर्थन करता है, लेकिन जिनका निर्माण ठीक है, उसे तोड़ना गलत है। यहां जगमोहन चिलवाल, राजकुमार केसरवानी, अजय कृष्ण गोयल, नेत्र बल्लभ जोशी आदि थे।

इन चौराहों का होगा चौड़ीकरण

तल्लीताल डांठ, मल्लीताल रिक्शा स्टैंड, एसबीआइ मल्लीताल, मस्जिद तिराहा, चीना बाबा चौराहा, मनु महारानी और फांसी गधेरा चौराहे का चौड़ीकरण होगा। डीएम के निर्देश पर लोनिवि ने सर्वे भी कर लिया है।